गर्मी से बचने के लिए अपनाइए ये कूल-कूल टिप्स

0
171

गर्मियां में एलर्जी होना कॉमन बात है। आंखों में पानी आना, जलन व जुकाम होना वगैरह आपको परेशान कर सकता है। वैसे गर्मियों में नाक व गले में ज्यादा एलर्जी होती है। इसके अलावा जुकाम होना भी आम है और यह भी एक तरह की एलर्जी ही है। यही नहीं इस मौसम में मक्खी और मच्छर भी ज्यादा पनपते है और इनके काटने से मलेरिया वगैरह की समस्या हो सकती है। इसके अलावा डायरिया भी एक कॉमन एलर्जी है जो तेज गर्मी के कारण होती है। ये सब आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं। इससे बचने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Also Read : जंक फूड खाने से बचें, सेहत को ये हैं नुकसान

डाइट का रखें ध्यान

गर्मी में एलर्जी आपको परेशान नहीं करें इसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट भी परफेक्ट हो। आप ऐसी चीजें खाएं जो आपको एलर्जी होने से बचाएं। अगर आप अपनी डाइट का ध्यान नहीं देंगे तो आपकी एलर्जी गंभीर रूप धारण कर सकती है। डाइटीशियन के मुताबिक सीजनल फ्रूटस में पानी होता है और इनमें टमाटर, खीरा और तरबूज खास है। इन्हें आप अपनी डाइट में अवश्यक शामिल करें।

Also Read : कोक के पूर्व अधिकारी का सनसनीखेज खुलासा “प्यासे रह जाना पर कोका कोला कभी मत पीना”

लक्षण पहचाना है जरूरी

गर्मी में ऑफिस या अन्य कामों के लिए बाहर जाना ही पड़ता है। ऐसे में थकान, डिहाइड्रेशन या कोल्ड की शिकायत हो जाती है तो इन्हें नजरअंदाज न करें। वरना यह गंभीर बीमारी में तब्दील हो जाती है। दरअसल यह एलर्जी होने के सामान्य लक्षण हैं जो ध्यान न देने पर बढ़ जाती है इनमें लगातार सिरदर्द होना, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना, नाक बंद, गले में खराश होना और नींद कम आना। अगर आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

Also Read : अंगूर खाने से ये 8 फायदे मिलते हैं आपको, आज से ही शुरू करें खाना

इन बातों का रखें ध्यान

  • घर की खिड़की बंद रखें, ताकि कम से कम धूल अंदर आएं।
  • एयर फिल्टर रेग्यूलर तौर पर साफ करें। इससे आपको श्वास संबंधी तकलीफ हो सकती है।
  • बेडशीट हमेशा गर्म पानी से धोएं, ताकि उस पर धूल-मिट्टी न चढ़े।
  • मिल्क प्रॉडक्ट्स अवॉइड करें। दरअसल गर्मी में दूध से बने प्रॉडक्ट्स जल्दी खराब होते हैं और इसने एलर्जी भी जल्दी होती है।
Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here