स्मार्टफोन में से Whatsapp की फालूत फोटो ऐसे करें डिलीट

0
156

व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स में एक है। आजकल लगभग सभी यूजर्स के स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप इंस्टॉल होता है। व्हाट्सऐप पर इमेज/फोटो भी बहुत बड़ी संख्या में आते हैं। व्हाट्सऐप पर इतनी ज्यादा फोटो भेजे जाने के कई बार फोन की गैलरी में इनका अंबार ही लग जाता है। यहां तक की इनमें से जरूरी और फालतू फोटो को चुनकर डिलीट करना तो नामुमकिन काम हो जाता है। इन फोटो में से ज्यादातर गुड मॉर्निग, गुड नाइट से लेकर कुछ कॉमिक और मेमे होते हैं।

Also Read : स्मार्टफोन स्लो चल रहा है तो इस तरह बढ़ाए अपने स्मार्टफोन की स्पीड

इन फालतू व्हाट्सऐप इमेज का फोन में बोझ कम करने सबसे आसान तरीका है कि देखकर तुरंत इन्हें डिलीट कर दिया जाए। लेकिन हर बार यह करना संभव नहीं हो पाता। ज्यादातर फोटो फोन में अलग जगह सेव होने के बजाय फोटो गैलरी में ही दिखना शुरू हो जाते हैं। आज हम आपको इन फालतू फोटो से छूटकारा पाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। आइए देखते हैं क्या है ये तरीके

Also Read : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

ऑटो डाउनलोड करें बंद

व्हाट्सऐप पर आने वाली फालतू फोटो से छुटकारा पाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्हाट्सऐप में फोटो और वीडियो ऑटो डाउनलोड फीचर को ही बंद कर दें। लेकिन इसके बाद व्हाट्सऐप पर आने वाली प्रत्येक फोटो और वीडियो को आपको खुद ही डाउनलोड करना पड़ेगा। व्हाट्सऐप पर फोटो ऑटो डाउनलोड बंद करने के लिए ऐप के सेटिंग्स में जाएं। वहां आपको डाटा यूसेज नाम का ऑप्शन मिलेगा। डाटा यूसेज में ही ‘When using mobile data‘, ‘When connected on Wi-Fi‘ और ‘When roaming‘ नाम के तीन विकल्प दिखाई देगें। इन तीनों को ही चुनकर No Media सलेक्ट कर लें। बस इसके बाद फोटो, वीडियो, ऑडियो कुछ भी व्हाटसऐप में ऑटोमैटिक डाउनलोड नहीं होगा। इस तरह से आप फालतू फोटो डाउनलोड करने से बच जाएंगे।

Also Read : स्मार्टफोन से डिलीट हुए फोटो को सिर्फ 2 मिनट में इस तरह लाएं वापस

ऐप से फोटो करें डिलीट

आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वहां मौजूद विभिन्न ऐप्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें से ही एक ऐप का नाम है Magic Cleaner यह ऐप आपके फोन में मौजूद सभी फोटो को स्कैन करती है और फालतू फोटो को डिलीट करने का ऑप्शन देती है। इस तरह से आपको एक-एक कर फालतू फोटो सलेक्ट नहीं करनी पड़ती। इसलिए अगर आप भी फालतू फोटो से परेशान है तो यह ऐप आपको बहुत समय बचा सकता है।

Also Read : स्टेट बैंक दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

इस ऐप में एनालिसिस नाम का ऑप्शन है जिसे शुरू करने पर यह सभी फालतू फोटो को खुद ही चुनकर निकाल लाती है। अगर आपके फोन में बहुत कम फोटो हो तब भी कुछ फोटो को भी यह ऐप नहीं छोड़ती है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here