प्याज खाना इसलिए है फायदेमंद गर्मी के मौसम में, आज से खाना चालू करें आप

0
132
प्याज खाना इसलिए है फायदेमंद गर्मी के मौसम
प्याज खाना इसलिए है फायदेमंद

प्याज खाने की हिदायत गर्मियों में अक्सर हर घर में बड़े-बुजूर्ग की ओर से दी जाती रही है। गर्मी में धूप में बाहर निकलने वाले लोगों को भी अपनी जेब में इसे रखने की सलाह दी जाती है, कहा जाता है कि इससे लू से बचाव होता है। मेडिकल साइंस के लिहाज से भी देखें तो यह बात सही है। भारत और मिस्त्र में ही गर्मी के मौसम में इसे जेब, हैट या पगड़ी में रखने का चलन है। लू लगने पर सिर में प्याज का रस या पेस्ट लगा देने से लू का असर कम हो जाता है। लेकिन गर्मियों में कच्ची प्याज ज्यादा फायदेमंद है। इसमें एक ऑर्गेनिक कंपाउंड सल्फर रहता है।

Also Read : गर्मी से बचने के लिए अपनाइए ये कूल-कूल टिप्स

जेब में क्यों रखें?

गर्मियों में जेब में लाल प्याज रखने से यह सारी गर्मी को सोख लेता है ओर शरीर का तापमान ठंडा बनाए रखता है। इसमें एक केमिकल क्वरसेटिन होता है। इस केमिकल में एंटी हिस्टेमानइ इफेक्ट होता है। एंटी हिस्टेमाइन से तात्पर्य यह है कि गर्मी से होने वाली झुंझलाहट, रैशेस, कीटों के काटने के प्रभाव को भी कम करता है।

Also Read : जंक फूड खाने से बचें, सेहत को ये हैं नुकसान

गर्मियों में ही सेवन क्यों?

गर्मी में पेट की शिकायत बहुतायत होती है। कूलेंट के रूप में प्याज सारी गर्मी को सोख लेता है और गैस, उल्टी, एसिडिटी या डायरिया जैसी परेशानियों से बचा लेता है। क्योंकि इसमें ऐसा फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा रहता है। यह फाइबर घुलनशील है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है और डायरिया का उपचार ही नहीं रोकथाम भी करता है। पेट के कीड़े खत्म कर एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक का काम करता है।

Also Read : अंगूर खाने से ये 8 फायदे मिलते हैं आपको, आज से ही शुरू करें खाना

प्याज कितना खाएं?

आयुर्वेद के अनुसार आपकी मुट्ठी में जितना प्याज आ जाए, उतना तो गर्मियों में हर दिन खाना चाहिए। इसमें में विटामिन ए,सी, ई, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, मैग्नीज, फॉस्फोरस, जिंक आदि तत्व पाए जाते हैं।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here