Gmail में पाएं अनचाहे mails से छुटकारा

0
98

क्या आप भी जीमेल के इनबॉक्स में आने वाली उन बल्क प्रमोशनल ईमेल से परेशान हैं, जो किसी समूह को एक साथ भेजी जाती हैं? जब आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर किसी सेवा को लॉगइन कर परखते हैं और अपना ईमेल आईडी उसे उपलब्ध करा देते हैं, तो वह बदले में आपको रोजाना अपने उत्पादों का प्रचार करने वाले ईमेल भेजने लगती हैं।

Also Read : You Tube के गानों के इस तरह कन्वर्ट करें MP3 में

इसके अलावा कुछ समाचार वेबसाइट और ब्लॉग्स भी आपको अपनी खबरें आपकी अनुमति के बिना ही ईमेल पर भेजने लगते है। हालांकि ऐसी हर बल्क ईमेल के आखिर में उसे अनसबस्क्राइब करने का लिंक होता है, लेकिन एक-एक कर ऐसी मेल ढूंढना और उन्हें अनसबस्क्राइब करना काफी परेशानी भरा काम हो सकता है। ऐसे में अनरोल नामक वेबटूल का इस्तेमाल कर सभी बल्क ईमेल सेवाएं अपनी पसंद के अनुसार एक क्लिक पर बंद कर सकते हैं। इससे आपकी समस्या काफी हद तक सुलझ जाएगी।

Also Read : यहां फ्री में सीखें इंग्लिश, स्पैनिश, फ्रेंच व जर्मन लैंग्वेज

अनरोल की मदद से चुटकियों में करें इनबॉक्स को क्लीन

इसके लिए सबसे पहले आप यह वेब पेज ओपन करें-
www.unroll.me
जैसे ही आप लैंडिंग पेज पर आएंगे, तो यहां आप गेट स्टाटेंड नाउ लिंक पाएंगे। इस पर क्लिक करने के बाद आप अपना ईमेल पता भरिए और परमिशन देने के लिंक पर क्लिक कीजिए। इस तरह आप उस पेज तक पहुंच जाएंगे, जहां आपको उन सभी समूहों की जानकारी दिखाई देंगी, जो आपको बल्क ईमेल भेजते है। यहां आप एक ही क्लिक पर उन्हें आसानी से अनसबस्क्राइब कर सकते हैं। साथ ही यदि आप उन सभी ईमेल को एक ही जगह पर देखना चाहते हैं, तो आप रोलअप ऑप्शन को चुन सकते हैं। इस तरह आप अनचाही ईमेल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here