गर्मी की छुट्टियों में ऐसे करें आउटिंग की प्लानिंग

0
137

गर्मी की छुट्टियां आते ही शुरू हो जाती है आउटिंग की प्लानिंग। आउटिंग के साथ ही कोई अपने नाना-नानी के यहां जाना चाहता है तो कोई दादा-दादी के पास। इतना ही नहीं किसी रिश्तेदार के शादी या अन्य समारोह में जाना भी इन्हीं गर्मियों की छुट्टियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इन सभी जगहों पर जाने के लिए एक बात कॉमन है और वह है यात्रा।

गर्मियों की छुट्टियों की इन खुशियों पर कहीं ग्रहण न लग जाए इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि यात्रा की तो जाएं लेकिन पूरी तैयारी के साथ।

Also Read : दुनिया के वे 10 खूबसूरत देश, जहां आप बिना वीजा ले सकते है घूमने का आनंद

पहले से ही कर लें प्लानिंग

चाहे सफर हो या कोई और काम सभी के लिए पहले से प्लानिंग करना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक प्लानिंग नहीं होगी तो काम तरीके से नहीं होगा। कोई काम बिना प्लानिंग के बिगड़ सकता है तो वही काम पूरी तरह सफल भी हो सकता है अगर उसकी प्लानिंग की जाएं।

Also Read : जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

इंटरनेट का लें सहारा

आज तो इंटरनेट की सुविधा इतनी बेहतर है कि घर बैठे टिकट से लेकर जहां जा रहे हैं वहां की सारी जानकारी मिल जाती है। पेशे से बिजनेसमैन दिनेश ने बताया कि मेरे पास इतना समय नहीं रहता है कि मैं सारे इंतजाम करता रहूं। घर पर पत्नी और बच्चे ही कम्प्यूटर पर कहां जाना है, कैसे जाना है कहां-कहां घूमना है, ये सारी जानकारी निकाल लेते हैं। फिर मुझे बताते है कि कहां चलना है।

Also Read : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

समय रहते करवा लें रिजर्वेशन

कुछ लोगों की आदत होती है कि कोई भी काम टाइम टू टाइम कर लेते हैं लेकिन इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी होते है जो बहुत ज्यादा लापरवाह होते है। अक्सर ये होता है कि घर बड़े-बुजुर्ग कहते रहते हैं कि बेटा रिजर्वेशन करवा लो, फिर समय पर नहीं मिलेगा तो भी नहीं करवाते। होता ये है कि ऐन वक्त पर रिजर्वेशन न मिलने के कारण या तो जाना कैंसिल करना पड़ता है या फिर अधिक पैसा खर्च कर बड़ी मुश्किल से रिजर्वेशन करवाना पड़ता है। इसलिए परिवार के साथ घूमने जाने में लापरवाही की गुंजाइश ही नहीं है।

Also Read : एम्प्लॉइज को प्रेरित करने के लिए वर्कप्लेस पर लगाएं ये प्रेरणादायी कथन

न भूलें फर्स्ट एड बॉक्स

अपने परिवार के साथ आउटिंग पर जाने से पहले एक लिस्ट बना लेनी आवश्यक है। ऐसा करने से कुछ भी भूलने की संभावना नहीं रहती। लिस्ट में छोटी से बड़ी एक-एक चीज शामिल रहती है। इसमें सबसे प्रमुख पानी, खाना और फर्स्ट एड बॉक्स। फर्स्ट एड बॉक्स में सिरदर्द, उल्टी की दवाओं के साथ, डेटॉल, एंटीसेप्टिक, ग्लूकोज आदि चीजें तो होना ही चाहिए। अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो फर्स्ट एड बॉक्स सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here