सफलता पाने के लिए अपने दिमाग को इस तरह करें तैयार

0
110
make a Mindset for Success
Make a Mindset for Success

सफलता पाने के लिए आप हमसे बेताब रहते हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि आप कहीं जा रहे हैं और आपको ऐसा लगता है कि आप कुछ भूल रहे हैं या फिर किसी व्यक्ति से पहली बार मिलने पर आप उसका नाम भूल जाते हैं। ऐसा आपके साथ ही नहीं अधिकांश लोगों के साथ होता है। किसी भी कार्य के लिए अच्छी मेमोरी होना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि तकनीकी के इस युग में महत्वपूर्ण कार्यों को याद दिलाने के लिए प्लानर्स, अलार्म्स और अलर्ट्स मौजूद है, पर फिर भी आपको किसी काम की डेडलान्इस, क्लाइंट्स के नाम आदि महत्वपूर्ण बातें याद रखनी चाहिए। अगर दिमाग अच्छा है तो आपको सामाजिक, आर्थिक और निजी रूप से फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं कि सफलता पाने के लिए अपने दिमाग को कैसे तैयार किया जा सकता है…

Also Read : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

पेन और डायरी का करें इस्तेमाल

पेन से आपको कई चीजें लंबे समय तक याद रह सकती हैं। अगर आप टाइपिंग के बजाय बातों को लिखते हैं तो वे जल्दी याद रह जाती है। टाइपिंग के इस दौर में आप लिखने की आदत बनाए रखते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है। हाथ से लिखते समय दिमाग का भाषा और मेमोरी से जुड़ा हिस्सा एक्टिव हो जाता है। इसलिए फोन और कम्प्यूटर को ऑफ करके पेन और डायरी उठा लें।

काम के बीच पांच मिनट का ब्रेक लें

ज्यादातर लोग अपना महत्वपूर्ण समय डेस्क पर बिताते हैं और लगातार कम्प्यूटर स्क्रीन देखते रहते हैं। अगर आप ऑफिस में काम के दौरान पांच मिनट का ब्रेक भी लेते हैं तो इससे आपके दिमाग को एक बार फिर पूरी उर्जा के साथ काम करने की ताकत मिल जाती है। ब्रेक लेने से दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है। ब्रेक लेने से आपके दिमाग की एकरसता खत्म हो जाती है।

Also Read : विफलता से ही निकलती है सफलता की राह

शब्दों की बजाय चित्रों से रखें याद

यदि आप सूचना को शब्दों के माध्यम से याद रखने के बजाय चित्रों से याद रखने की कोशिश करते हैं तो सफल होते हैं। जो भी सूचना सामने आएं, उसकी एक इमेज बनानी चाहिए। दिमाग शब्दों के बजाय रंगों के माध्यम से जल्दी याद रखता है। कल्पना अजीब हो सकती है, पर इससे चीजें लंबे समय तक याद रहती हैं।

एक समय में करें एक ही काम

मौजूदा वर्कप्लेस पर एक ही व्यक्ति को एक साथ कई काम पूरे करने पड़ते हैं। इस तरह उसका दिमाग डायवर्ट होता रहता है। आपको एक समय में एक ही काम पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। शोध बताते है कि इंसानी दिमाग मल्टीटास्किंग के लिए नहीं बना है। इससे काम को पूरी तरह बेहतर नहीं कर पाते। इसलिए एक समय में एक ही काम करें।

Also Read : जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपनाएं सफल लोगों की आदतें

इमोशनल कनेक्शन बनाएं

वैज्ञानिकों का दावा है कि यदि आप किसी चीज या विषय से इमोशनल कनेक्शन स्थापित कर लेते हैं तो उसे बेहतर तरीके से रिकॉल कर सकते है। आप किसी की सूचना को अपने इमोशन्स के साथ जोड़ने का प्रयास करें। स्ट्रॉन्ग मेमोरी के लिए जरूरी है कि आप विषय को भावनाओं के साथ याद रखने का प्रयास करें।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here