समुद्र के बीच भगवान शिव का मंदिर, जो कई बार आंखों से हो जाता है ओझल!

0
326

भारतीय संस्कृति का परचम पूरी दुनिया में फैल चुका है, प्रेम और सौहाद्र से भरी सभ्यता सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। विविधताओं से भरा यह देश हिन्दू संस्कृति का महान संवाहक रहा है। हिन्दू मंदिरों की स्थापत्य कला और उनका वैभव अपनी ओर अनायास की खींच लाता है। भारत में समुद्र के बीच बना एक भगवान शिव का मंदिर ऐसा भी जो कई बार आंखों से ओझल हो जाता है। नागेश्वर महादेव मंदिर के नाम से पहचाने जाने वाले इस मंदिर को देखने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

Also Read : कार्यक्षेत्र और आर्थिक सफलता में बाधक तो नहीं बन रहे आपके जूते, जानिए कैसे?

हजारों साल पुराना है नागेश्वर महादेव मंदिर

गुजरात बडोदरा से 40 मील दूर स्थित अरब सागर में स्थित नागेश्वर महादेव मंदिर समुद्र में पानी कम होने पर ही दिखाई देता है। जब समुद्र में पानी बढ़ जाता है तो मंदिर पूरा समुद्र में डुब जाता है। मंदिर की खास बात यह है कि समुद्र में ज्वार कम होने पर ही लोग यहां जा पाते हैं और इसी दौरान भक्त अपने आराध्य शिव का दर्शन कर पाते है।

Also Read : ये पौधा चुम्बक की तरह आकर्षित करता है पैसे को, एक बार आजमाकर देखों

समुद्र करता है भगवान का जलाभिषेक

हजारों साल पूराने इस मंदिर को देखकर आप आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। समुद्र के बीच बने होने पर भी मंदिर ज्यों का त्यों यथावत रहता हैं। समुद्र की लहरें भगवान शिव का जलाभिषेक करती नजर आती है। जिसे देखना किसी रोमांच से कम नहीं है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here