Wi-Fi कवरेज सुधारने की स्टेप बॉय स्टेप पूरी जानकारी, इन स्टेप्स को फॉलो करें

0
125
wi-fi-router
wi-fi-router

Wi-fi Speed सुधारने के लिए क्लिक करें

Wi-Fi बिजली और पानी की तरह बेसिक सुविधा बन चुका है। ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर एक बेसिक मोडेम या राउटर इंस्टॉल करते हैं, जो घर या ऑफिस के एक कोने में रखा रहता है। अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि घर में हर जगह Wi-Fi नेटवर्क नहीं आता या वाई-फाई सर्विस जल्दी खत्म हो जाती है। इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ खास सिद्वांतों पर गौर करना चाहिए। इससे आपका काम आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं कि कॉमन Wi-Fi इश्यू कैसे हल करें…

Also Read : Google Apps की मदद से बनाएं अपनी लाइफ को आसान

राउटर को न रखें खिड़की के पास

ज्यादातर यूजर्स अपने राउटर को घर या ऑफिस की खिड़की के पास या किसी कोने में रखते है। इससे Wi-Fi की रेंज कम हो जाती है, क्योंकि Wi-Fi सिग्नल ओमनी-डायरेक्शनली फैलते हैं। राउटर को रखने का सबसे आदर्श स्थान घर या ऑफिस का सेंटर है। Wi-Fi कवरेज में सुधार करने का यह सबसे आसान तरीका है। इससे चारों तरफ समान रूप से कवरेज मिलता है। राउटर को आई लेवल या उंची जगह पर रखने की कोशिश करनी चाहिए। इससे सिग्नल स्ट्रेंथ में सुधार होता है।

Also Read : आपके स्मार्टफोन में हो रही है स्टोरेज प्राब्लम, तो यह ख़बर आपके लिए है…

मल्टी-फंक्शनल राउटर है?

आपको अपने राउटर के पोर्ट्स पर निगाह डालनी चाहिए। अगर यूएसबी पोर्ट नजर आए तो राउटर सिर्फ Wi-Fi सिग्नल ब्रॉडकास्ट करने के बजाय कई अन्य कार्य भी पूरे कर सकता है। यह राउटर मॉडल पर निर्भर करता है, पर यूएसबी पोर्ट एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करने में काम में ली जा सकती है। इससे एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को वाई से कनेक्टेड सभी डिवाइसेज के लिए एक नेटवर्क स्टोरेज की तरह काम में ले सकते हैं। कंटेंट शेयर करने में यह उपयोगी है। यूएसबी पोर्ट से प्रिंटर भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह प्रिंटर को वायरलेस बनाएगा और इसे नेटवर्क पर किसी के साथ भी शेयर कर पाएंगे।

Wi-Fi पासवर्ड समय-समय पर बदलें

क्या आप समय-समय पर अपने Wi-Fi का पासवर्ड बदलते हैं। हो सकता है कि जब इसे इंस्टॉल किया गया था, यह उसी समय का पासवर्ड हो। आपके दोस्तों और पड़ोसियों के पास भी आपके Wi-Fi का पासवर्ड हो सकता है। इसका सीधा सा अर्थ है कि कोई अन्य व्यक्ति भी आपकी इजाजत के बगैर आपका Wi-Fi इस्तेमाल कर रहा है। इससे आपके इंटरनेट की स्पीड धीमी पड़ जाएगी। और आपका इंटरनेट डाटा भी जल्द की खत्म हो जाएगा। इससे बचने का एकमात्र तरीका है कि आप अपना वाई-फाई पासवर्ड नियमित रूप से बदलते रहें। ज्यादातर यूजर्स को अपना पासवर्ड हर छह माह में बदल लेना चाहिए। साथ ही यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका पासवर्ड स्टॉग हो। आपको अंकों और अक्षरों के कॉम्बिनेशन से मजबूत पासवर्ड तैयार करना चाहिए।

Also Read :स्मार्टफोन में से Whatsapp की फालूत फोटो ऐसे करें डिलीट

मेहमानों के लिए बनाएं गेस्ट नेटवर्क

कई बार आपके घर पर दोस्त और परिवार के अन्य सदस्य पार्टी के लिए आते है और आपसे आपका प्राइमरी Wi-Fi पासवर्ड शेयर करने के लिए कहते हैं। अगर आप उन्हें प्राइमरी पासवर्ड नहीं देना चाहते हैं तो राउटर पर एक गेस्ट नेटवर्क इनेबल करें और एक अलग, सिंपल पासवर्ड रखें। अपने राउटर की एडमिन सेटिंग्स में लॉगइन करें। आपको वायरलैस टेब के अंदर गेस्ट नेटवर्क का एक ऑप्शन नजर आएगा। आप नेटवर्क को एक नाम दे सकते है। पासवर्ड सेट कर सकते हैं और नेटवर्क से एक साथ कनेक्ट होने वाले यूजर्स की संख्या भी तय कर सकते हैं। पार्टी पूरी होने के बाद गेस्ट नेटवर्क को डिसेबल कर सकते है।

रिपीटर से पाएं बेहतर रेंज

यदि आप सिंगल रूम के बाहर भी Wi-Fi की अच्छी रेंज चाहते हैं तो आपके आईएसपी द्वारा उपलब्ध करवाया गया राउटर पूरे घर में करवेज नहीं करवा पाएगा। इसके लिए आप मौजूदा राउटर को पावरफुल राउटर से रिप्लेस कर सकते हैं, लेकिन आसान और सस्ता उपाय यह है कि आप रिपीटर का इस्तेमाल करें। यह राउटर से सिग्नल लेता है और कवरेज एरिया में सुधार करने के लिए उन्हें रिपीट करता है। रिपीटर को कनेक्ट करने का आसान तरीका डब्ल्यूपीएस तरीका है। राउटर पर डब्ल्यूपीएस इनेबल करें और रिपीटर पर डब्ल्यूपीएस बटन प्रेस करें।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here