खतरनाक सांप पकड़ने में माहिर है ये महिला, अब तक पकड़ चुकी है 51 हजार सांप

0
74
ये महिला खतरनाक सांप पकड़ने है माहिर, अब तक पकड़ चुकी है 51 हजार सांप
Snake-didi

नई दिल्ली : यूं तो आमतौर पर महिलाएं घरों में छोटे से काकरोच से भी डर जाती है। कोई छोटा कीड़ा पास में होने पर उनकी चीख स्वतः ही निकल जाती है, लेकिन इन सबके बीच एक महिला ऐसी है जो खतरनाक सांप पकड़ने में माहिर है। वैसे तो सांप को पकड़ने में अच्छे-अच्छे आदमियों के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन यह महिला यह काम बहुत ही सहज ढंग से कर लेती है, मानो वह इन सांपों से खेल रही हो।

Also Read : दुनिया का एक ऐसा देश जहां चलती है राम नाम की करेंसी

महाराष्ट्र् के बुलढाणा क्षेत्र में रहने वाली महिला इस महिला का नाम वनिता बोरहाडे हैं। लेकिन खतरनाक सांप पकड़ने की कला में माहिर होने के कारण स्थानीय लोग इन्हें स्नैक दीदी के नाम से बुलाते है। स्नैक दीदी की खास बात यह है कि ये अब तक 51 हजार विभिन्न प्रजातियों के सांप पकड़ चुकी है।

Also Read : एक ऐसा समाज, जहां लोग अपने पूरे शरीर पर लिखवाते है राम नाम

स्नैक दीदी के बारे में कहा जाता है कि वे मोबाइल की रोशनी में भी सांप को पकड़ सकती है। स्नैक दीदी बोरहाडे का कहना है कि उन्होंने सांप पकडने की यह कला अपने आदिवासी दोस्तों से सीखी है। उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से सांप पकड़ने में रुचि थी। जब वह 12 वर्ष की हुई तब तक वह अपने आदिवासी दोस्तों से सांप पकड़ने की कला सीख चुकी थी। उसके बाद किसी के घर या खेत-खलिहान में कोई सांप घुस आता तो उसे पकड़ने के लिए स्नैक दीदी की मदद ली जाती।

Also Read :दुनियाभर में सबसे खूबसूरत है इस देश की लड़कियां, देखेंगे तो देखते रह जाएंगे आप!

शादी के बाद जब उनके पति को उनकी इस कला के बारे में पता चला तो उन्होंने उसे रोका नहीं, बल्कि प्रोत्साहित किया। पति के प्रोत्साहन के बाद ही वह शादी के बाद खतरनाक सांपों को पकड़ने का काम आगे जारी कर पाई। बोरहाडे के अनुसार सांप उनके अच्छे दोस्त है, इसलिए वे उन्हें मारती है, पकड़कर उनको घने जंगल में छोड़ आती है। सांपों को जीवनदान देने के कारण सरकार की ओर से कई बार उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। वे बच्चों को खतरनाक सांप पकड़ने की ट्रे्निंग भी देती है। स्नैक दीदी वनिता बोरहाडे की जीवनी को टीचर डिप्लोमा कोर्स के पाठ्यक्रम में शामिल की गई है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here