मोबाइल फोन पर सुरक्षित बैकिंग के खास उपाय

0
67
जानिए मोबाइल फोन पर सुरक्षित बैकिंग के खास उपाय
Mobile_Banking

देश में नोटबंदी के बाद मोबाइल बैकिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। मोबाइल फोन से रुपयों के लेन-देन में जरा सी भी लापरवाही आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में मोबाइल बैकिंग का इस्तेमाल करते समय कुछ खास तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए आज हम जानते है मोबाइल फोन पर सुरक्षित बैकिंग के खास उपाय…

Also Read : Wi-Fi कवरेज सुधारने की स्टेप बॉय स्टेप पूरी जानकारी, इन स्टेप्स को फॉलो करें

सोशल मीडिया का इस्तेमाल

मोबाइल बैकिंग का इस्तेमाल करते समय सिक्योर वेबसाइट करें। इनका यूआरएल एचटीटीपीएस के साथ शुरू होता है और ब्राउजर विंडो में लॉक का आइकन होता है। सोशल मीडिया पर कई बार व्यक्ति अपनी जरूरी जानकारियों को शेयर कर देता है। यहां कई तरह के लिंक्स होते हैं, जिन पर क्लिक करते ही आपकी फोन एड्रेस बुक चोरी हो सकती है। कई बार अनजाने नंबर से मिस्ड कॉल आती है। इंटरनेट पर कई ऐसे एप्स उपलब्ध हैं जो फोन नंबर के कॉलर की आईडी पता करते हैं।

Also Read : Google Apps की मदद से बनाएं अपनी लाइफ को आसान

सुरक्षित आदतें विकसित करें

मोबाइल फोन पर इस्तेमाल बैकिंग के लिए करने से न घबराएं। हैंडसेट में अकाउंट नंबर और डेबिट या क्रेडिट काउर् का पिन न रखें। बैकिंग एप इस्तेमाल करते हैं तो ऑटोमोटिक लॉइन के लिए फोन में यूजर नेम और पासवर्ड स्टोर न करें।

Also Read : आपके स्मार्टफोन में हो रही है स्टोरेज प्राब्लम, तो यह ख़बर आपके लिए है…

मोबाइल बैंकिंग के लिए आधिकारिक एप प्रयोग करें

मोबाइल बैंकिंग के लिए आधिकारिक एप का इस्तेमाल करना सही रहता है। ये ऑफिशियल एप स्टोर्स पर मौजूद हैं। इन एप्स में ट्रांजिक्शन को सिक्योर बनाने के लिए इन्फॉर्मेशन इन्क्रिट किया जाता है। ज्यादा विज्ञापन वाले एप्स से भी बचें।

Also Read :स्मार्टफोन में से Whatsapp की फालूत फोटो ऐसे करें डिलीट

खतरनाक लिंक्स से बचें

अगर कोई मेल बैंक की वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए इन्वाइट करता है तो सावधान हो जाएं। यह गलत वेबसाइट भी हो सकती है जो असली बैंक जैसी नजर आती है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here