Youtube Video Download करने का अब तक का सबसे आसान तरीका | ऐसे करें Youtube से Video Download

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Youtube Video Download: वीडियो देखने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है Youtube। इस पर आपको हर सब्जेक्ट पर वीडियो देखने को मिल जाएगी। यहीं कारण है कि पिछले कई सालों से वीडियो के मामले में Youtube नंबर वन बना हुआ है। यह वीडियो क्लिप देखने के साथ-साथ अपनी वीडियो नि:शुल्क अपलोड करने की सुविधा भी देता है। कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन के दौरान भारत में यूटूबर की संख्या में बेहताशा बढ़ोतरी हुई। लोगों ने घरों में बैठ कुकिंग से लेकर गाडर्निग, फन और अपनी नॉलेज और अनुभव को Youtube के माध्यम से लोगों के साथ शेयर किया।

    ऐसा होता है कि कई बार हमें Youtube पर कोई वीडियो इतनी पसंद आती है कि हमें उसे अपने पास सहजेकर रखना चाहते हैं या फिर कई बार कोई वीडियो हमारे काम की होती है तो हम Youtube Video Download करना चाहते हैं। आज हम यहां बताना जा रहे हैं कि आप किसी भी Youtube Video को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है Youtube क्या है और इसे किसने बनाया। इस पर किस तरह विज्ञापन दिखाई देते है।

    Youtube क्या है

    Youtube गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी है। Youtube वीडियो देखने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। इस पर आपको हर सब्जेक्ट पर वीडियो देखने को मिल जाएगी। यहीं कारण है कि पिछले कई सालों से वीडियो के मामले में Youtube नंबर वन बना हुआ है। यह वीडियो क्लिप देखने के साथ-साथ अपनी वीडियो नि:शुल्क अपलोड करने की सुविधा भी देता है। कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन के दौरान Paypal के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में यूट्यूब को बनाया था। Google ने 14 नवंबर 2006 में यूट्यूब के साथ एक समझौता कर उसका अधिग्रहण कर लिया। यह भी बताया जाता है कि यूट्यूब शुरू में ऑनलाइन डेटिंग सेवा का वीडियो संस्करण था।

    Youtube को हर माह दो बिलियन से अधिक लोगों द्वारा देखा जाता है। इसके अलावा यह रोजाना एक अरब घंटे से अधिक वीडियो स्ट्रीम करती है। दुनिया में गूगल के बाद देखी जानी वाली दूसरी बड़ी वेबसाइट है। Youtube अपने यूजर को लो से हाई क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम करने की सुविधा देता है।

    Youtube Video Download कैसे  करें

    Youtube से वीडियो आसानी से डाउनलोड की जा सकती है। हम जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते है तो उसके टॉइटल और डिस्क्रिप्शन में एक डाउनलोड का ऑप्शन होता है। यहां एक आइकन होता है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो वो Youtube Video Download होना शुरू हो जाती है। आप इस तरह डाउनलोड वीडियो को बिना इंटरनेट के यूट्यूब के डाउनलोड फोल्डर में जाकर देख सकते हैं। यहां यह बात याद रखने की है कि इस तरह आप वीडियो डाउनलोड पर Youtube app पर कर सकते है, लेकिन यूट्यूब के वेव वर्जन पर यह सुविधा नहीं है।

    Youtube video को फोन की गैलरी में ऐसे करें डाउनलोड

    Youtube Video Download कर फोन की गैलरी में रखने के दो तरीके है।

    पहले तरीके में आप थर्ड पार्टी एप की मदद से यूट्यूटब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसी ही एक एप है snaptube. इसके माध्यम से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आप snaptubeapp.com पर जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकते है। यह एप आपको google playstore पर नहीं मिलेगा।

    अब आप जिस Youtube Video Download करना चाहते है, उसका यूआरएल कॉपी कर snaptubeapp के सर्च बार में पेस्ट करें और Enter दबाएं। अब आपकी स्क्रीन पर डाउनलोड का ऑप्शन आएगा। आप जिस क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक करें। यह वीडियो फोन के डाउनलोड फोल्डर में मिल जाएगी। इस एप के माध्यम से आप फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

    दूसरा तरीका यह है कि यदि आप किसी तीसरी एप को अपने फोन में डाउनलोड नहीं करना चाहते। तो आप youtube video download online कर सकते हैं। en.savefrom.net नाम की एक वेबसाइट है। गूगल क्रोम पर जाकर वेबसाइट खोलकर उसके सर्च बार में यूट्यूब वीडियो का यूआरएल पेस्ट पर दें। इसके बाद वीडियो को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। Youtube Video Download

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttp://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -